Sunday 6 December 2015

जूते जागते रहते हैं

मैं कभी-कभी  अपने शरीर के भीतर
खोजता रहता हूँ अपनी आत्मा को
और देखना चाहता हूँ मेरा खून किस कदर आत्मा पर अपनी निशान छोड़ा हैं
बहुत भीतर उतरने के बाद भी हाथ कुछ नहीं लगता
और मैं अपनी धमनियों में बहते हुए रक्त की रफ़्तार सुनता
और विश्वास करता हूँ
मेरा रक्त मेरी आत्मा को वैसे ही उड़ाता होगा जैसे
मैं पतंग उडाता हूँ ....
कभी -कभी मैं
अपने जूतो में अपनी आत्मा को महसूस करता हूँ
और यकीन के साथ कह सकता हूँ
अगर मेरे पांव में आज जूते नहीं होते
तो मेरे शरीर के भीतर मेरी आत्मा सुरक्षित नहीं रहती
कभी -कभी मैं जूतो के सामने झूक जाता हूँ
इस उम्मीद से कि यही मेरे जीवन के मार्गदर्शक रहे हैं जो मुझे सूरज के खिलाफ खड़ा किये
जब भी मैं कुरुक्षेत्र में खुद को कमजोर पाया
ये जूते मुझे सूरज की तरह ऊष्मा से दीप्त करते रहे ...
या जब कभी मैं रास्ता भटकता हुआ कहीं बहुत दूर निकल गया हूँ
उस वक्त भी इन्हीं जूतो ने मुझे सही रास्ते पर चलने के लिए संकेत देते रहे
मैं रात के घोर अँधेरे में
बहुत ही गौर से जब जूते को देखता हूँ
उसमे मेरे पांव के निशान दिखाई देते हैं
जो बहुत ही खूबसूरत लगते हैं
कभी -कभी जब मैं निराश हो जाता हूँ
उस वक्त मैं पानी के नीचे उतरना चाहता हूँ
और देखना चाहता हूँ
पानी के निशान शहर में कहाँ -कहाँ फैले हुए हैं ....
कभी -कभी मैं जब अकेला रहता हूँ
इतना अकेला की
उम्मीद भी गले में जहर सी लगती है
उस वक्त जूता बोलता हैं चलो इस दुनिया से कहीं दूर
और मैं चला जाता हूँ जूतो की दुनिया में
जहाँ जूते संघर्ष करते हुए या हारे हुए लोगों का इतिहास बचाने की कोशिश में जुटे हुए हैं
जरुरी नहीं की हर बार जूते जीत का ही इतिहास लिखे
कई बार जूते पांव का सहचर बनकर सूरज डूबने तक या डूबने के बाद भी जगे रहते हैं
जूते कभी नहीं सोते .....
जूते जागते रहते हैं
क्योकि सही मायने में जूते ही शरीर की आत्मा जैसे होते हैं ...
मैं यकीन के साथ कह सकता हूँ
जिस दिन समूची दुनिया के जूते सो जायेंगे
दुनिया एक गेंद की तरह हवा के साथ उड़ जाएगी....
इस दुनिया में कभी -कभी एक आदमी से कहीं अधिक जरुरी हैं
एक जोड़ी जूते की ॥

No comments:

Post a Comment